UPSC ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इस साल कुल रिक्तियों की संख्या 796 है।

UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2020
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020

UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2020: संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट या इस लेख में दिए गए सीधे लिंक के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 3 मार्च, 2020 शाम 6:00 बजे तक है। यूपीएससी अधिसूचना संख्या 05/2020-CSE जारी किया गया है, नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड करें।

यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा 31 मई, 2020 को संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार प्रीलिम्स परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, वे सिविल सेवा मेन्स परीक्षा के लिए पात्र होंगे, जो 18 सितंबर, 2020 को आयोजित किया जाएगा। यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक (CSE) परीक्षा भारतीय प्रशासनिक सेवा(CSE) और भारतीय वन सेवा(IFS) दोनों के लिए आयोजित की जाती है।

UPSC सिविल सेवा (IAS) परीक्षा 2020 - महत्वपूर्ण तिथियां, शुल्क, आयु, योग्यता, अधिसूचना और आवेदन

परीक्षा का नाम UPSC सिविल सेवा (IAS) परीक्षा 2020
महत्वपूर्ण तिथियाँ
ऑनलाइन आवेदन और शुल्क भुगतान प्रारंभ 12.02.2020
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 03.03.2020
शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि
परीक्षा की तारीख 31.05.2020
योग्यता
शैक्षिक योग्यता स्नातक स्तर की पढ़ाई
रिक्त पद
कुल 796
1 अगस्त, 2020 तक आयु सीमा
न्यूनतम आयु 21 साल
ज्यादा से ज्यादा 32 साल
शुल्क
General /OBC ₹ 100 / -
SC/ST / महिला शुल्क नहीं
महत्वपूर्ण लिंक
अधिसूचना Notification-CSPE_2020_N_Hindi.pdf
ऑनलाइन आवेदन अभी आवेदन करें
प्रवेश पत्र मई में उपलब्ध

कुल रिक्तियों की संख्या।

आयोग द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, यूपीएससी को भारतीय वन सेवाओं में 90 के करीब रिक्तियां और भारतीय सिविल सेवा में लगभग 796 रिक्तियां भरने की उम्मीद है, जिसमें बेंचमार्क विकलांग लोगों के लिए 24 रिक्तियां भी शामिल हैं।

UPSC सिविल सेवा: आयु सीमा

एक उम्मीदवार को 21 वर्ष की आयु प्राप्त हुई होगी और उसे 1 अगस्त, 2020 को 32 वर्ष की आयु प्राप्त नहीं हुई होगी, अर्थात उसका जन्म 2 अगस्त 1987 से पहले नहीं हुआ होगा और न ही 1 अगस्त, 1999 के बाद हुआ होगा। विश्राम के लिए। ऊपरी आयु सीमा पर, उम्मीदवार यहां आयु योग्यता की जांच कर सकते हैं

शैक्षिक योग्यता

भारतीय सिविल सेवा के लिए, उम्मीदवार को भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

भारतीय वन सेवाओं के लिए, उम्मीदवार को पशुपालन और पशु चिकित्सा विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, भूविज्ञान, गणित, भौतिकी, सांख्यिकी और जूलॉजी जैसे विषयों में से कम से कम एक विषय में स्नातक की डिग्री या कृषि, वानिकी या इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। ।

UPSC सिविल सेवा: प्रयासों की संख्या

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में उपस्थित होने वाले प्रत्येक उम्मीदवार को परीक्षा में छह प्रयासों की अनुमति होगी।

अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए स्वीकार्य प्रयासों की संख्या नौ है। छूट उन उम्मीदवारों को मिलेगी जो ऐसे उम्मीदवारों के लिए लागू आरक्षण का लाभ उठाने के पात्र हैं।

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के मामले में प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्तियों के प्रयासों को उतने ही प्रयास मिलेंगे जितने अन्य उम्मीदवारों को उपलब्ध हैं जो अपने या अपने समुदाय के बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्तियों के नहीं हैं। सामान्य श्रेणी से संबंधित बेंचमार्क विकलांगता श्रेणी वाले व्यक्तियों का एक उम्मीदवार नौ प्रयासों के लिए पात्र होगा।